Home Health 4 काढ़े पिने के फायदे || 4 benifit of Desi Homemade Kadha...

4 काढ़े पिने के फायदे || 4 benifit of Desi Homemade Kadha 2021

16
0
herbal juice photo

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट netinhindi.in पर आज हम आपको बातएंगे घर के बने काढ़े और उसके फायदे के बारे में जमकारी देंगे.

काढ़ा एक घर का बना देसी उपचार हैं जिसका उपयोग निरंतर पुराने ज़माने से घरेलु बीमारी जैसे सर्दी खासी बुखार और गले से जुडी बीमारी के इलाज के रूप में किया जाता है.

आज हम आपको अपनी पोस्ट में इसके कुछ खास फायदे के बारे में जानकारी देंगे. और इसको बनाने की विधि का वर्णन करेंगे.

काढ़ा बनाने की विधि –

सब्से पहले अदरक और हल्दी से ढोल मीठी निकलने के लिए उसको धो ले इसके बाद कुछ तुलसी के पाते ले उनको अचे से धो कर ब्लेंडर में अदरक और तुसली, हल्दी, इलायची के साथ अचे से पीस ले और उसको एक बर्तन में निकल ले।

आम तोर पर इस्तेमाल होने वाले कड़ा सामगीरी

50gm तजा अदरक
30gm तजा हल्दी
१/4 जायफल का पाउडर
१/4 दाल चीनी का पाउडर
1 लॉन्ग
4 इलाची के टुकड़े
१-२ तेज पात के पत्ते
कुछ सौफ के बीज
4 तुसली के बीज
4 कप पानी
1 चुटकी काली मिर्च
1 चुटकी केशर

बने हुए पेस्ट को एक बर्तन में उबले हुए पानी में जायफल पाउडर, दालचीनी पाउडर, काली मिर्च, तेजपात के पत्ते, और लॉन्ग के साथ उसको साफ़ पानी में एक साथ उबाल ले। पानी को अचे से उबलने के बाअद आपको सबकी सामगीरी वाले पानी को एक बर्तन में में अचे से छान ले और जो पानी प्राप्त होता है उसको गरम गर्म हल्के हलके पीना शुरू करदे।

देसी काढ़ा पीने के मुख्य फायदे –

1 – पाचन को मजबूत और स्वस्थ रखता है

आम तोर पर इंसान के जीवन में में बहुत परेशानी होती है जैसे की आप जानते है की मुख्य समस्या पेट से जुडी होती है आजकल के तनाव और रहन-सहन से हमरा पाचन तंत्र कमजोर होता जा रहा है। इसको मजबूत करने के लिए हमको देसी घर के काढ़े का सेवन करना चाहिए।

stomatch pain photo

जैसे की सौफ , अदरक , और अजवाइन को पानी में 5 मिंट तक उबाल कर उसको ले। और आप उसको कड़क करने के लिए उसमे आपको शहद की कुछ बूंदे डाल्दो और हो गया काढ़ा तैयार इसको गरम गरम ही पीना है।

2- प्रतिरक्षा बंदने में बहुत मदत करता है

अगर आप अपनी आम जिंदिगी में रोजाना लगभग बीमार रहता है तो आपकी प्रतिरक्षा शाक्ति बहुत काम हैं आपको स्वस्थ रहने के के लिए तो अपनी रोगो से लड़ने की शक्ति बढ़ाना जरुरी हैं।

imunity booster photo

आपको अपनी रोगो से लड़ने की शक्ति बढ़ने के लिए आपको इसके लिए देसी रूप से तैयार काढ़ा पीना पढ़ेगा जिसको बनाने के लिए आपको सामगीरी जैसे इलायची , सुखी अदरक , सफ़ेद मिर्च और शहद की जरुरत पड़ेगी। इन सब सामगीरी को आपको एक बर्तन में एक साथ डालकर उबाल लेना है

इन सभी सामगीरी को ४ कप पानी में उबल ले आपको इस को लगभग 5 मिंट तक उबला है उस उस काढ़े को आपको पिलेना है।

3- बुखार का देसी इलाज

अगर आपको ऍम तोर पर बुखार होता रहता है तो इसका मतलब है की आपकी प्रतिरोग क्षमता काम हां और आप जल्दी बीमार पढ़ जाते है जिससे आपको बुखार होता रहता है।

fever wallpaper

इसके इलाज के लिए आपको काढ़ा बनाने के लिए 15 तुलसी के पत्ते , 5 लॉन्ग और एक चुटकी सौफ को लेकर आपको इसको अच्छे से पानी में उबाल लेना हैं और इस उबले हुए पानी को अच्छे से छान कर आपको पिलेना है आप चाहे तो इसमें शहद की कुछ बून्द बी दाल सकते है अपने सवाद के लिए और इसके उपयोग से स्वाद के लिए इसमें एक चुटकी कला नमक भी दाल लियजिये और इसका सेवन कीजिये।

4- मधुमेह का घरेलु इलाज –

आज कल मधु मेह की समस्या बहुत बाद रही है आज कल लगभग बहुत लोग इस समस्या से पीड़ित है और जानते है अंग्रेजी दवा से इसका उपचार नहीं हो सकता लेकिन आप जानते है इसका आर्युवेदिक के सहारे से इसका इलाज मुमकिन है

homemade madhumeha kadha recepi

मधु मेह में आपको देशी काढ़ा का सेवन करना चाइए और जिसके कारन आपका मधुमेह ठीक हो जयेगा साथ ही साथ आपका रक्त बी साफ़ करेगी

इस काढ़े हो बनाने के लिए आपको देसी सामगीरी चाइए जैसे की मुख्य सामगीरी मेथी और हल्दी है जिसका उपयोग एक एक चमच हल्दी और मेथी हो पानी में अच्छे से उबाल के इसका सेवन भी करे यहाँ काढ़ा बहुत लाभकरि है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here